How to open windows run app। विंडोज़ रन ऐप कैसे खोलें

How to open windows run app। विंडोज़ रन ऐप कैसे खोलें

 

How to open windows run app
How to open windows run app

 

 

विंडोज़ 10/11 पर रन ऐप खोलने के बाद, आप अपने विंडोज़ कंप्यूटर पर विभिन्न सेटिंग्स या ऐप खोलने के लिए नीचे दिए गए कमांड टाइप कर सकते हैं।

1. msconfig

आप रन डायलॉग में “msconfig” कमांड टाइप कर सकते हैं और सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन विंडो खोलने के लिए एंटर दबा सकते हैं। सिस्टम कॉन्फ़िगरेशन में, आप अपने कंप्यूटर की बूट सेटिंग्स, स्टार्टअप आइटम, पृष्ठभूमि सेवाएँ, लॉन्च सिस्टम टूल्स और बहुत कुछ प्रबंधित कर सकते हैं। यहां आप अपने कंप्यूटर की समस्याओं के निवारण के लिए विंडोज़ को सेफ मोड में शुरू करना चुन सकते हैं

2. msinfo32

आप विंडोज़ 10/11 पर सिस्टम इंफॉर्मेशन ऐप खोलने के लिए रन में “msinfo32” कमांड टाइप कर सकते हैं। सिस्टम सूचना ऐप आपको अपने पीसी की विस्तृत हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर जानकारी देखने की सुविधा देता है। आप इसका उपयोग अपने पीसी की पूर्ण विशेषताओं की जांच करने के लिए कर सकते हैं।

3. resmon

यह विंडोज़ रन कमांड विंडोज़ 10/11 पर रिसोर्स मॉनिटर खोलता है। यह ऐप आपके कंप्यूटर हार्डवेयर और सीपीयू, मेमोरी, डिस्क, नेटवर्क इत्यादि जैसे सॉफ़्टवेयर संसाधनों की वास्तविक समय उपयोग दर दिखाता है।

4. cmd

विंडोज़ में एक अंतर्निहित कमांड-लाइन टूल – कमांड प्रॉम्प्ट – है जो आपको अपने विंडोज़ कंप्यूटर पर कई काम करने के लिए विभिन्न कमांड टाइप करने और निष्पादित करने देता है। आप विंडोज़ कमांड प्रॉम्प्ट खोलने के लिए विंडोज़ रन में “cmd” टाइप कर सकते हैं। कमांड प्रॉम्प्ट को व्यवस्थापक के रूप में चलाने के लिए, आप रन में “cmd” टाइप करने के बाद Ctrl + Shift + Enter दबा सकते हैं।

5. powershell

पॉवरशेल भी विंडोज़ सिस्टम में एक उपयोगी कमांड-लाइन उपयोगिता है। Windows PowerShell को शीघ्रता से खोलने के लिए आप इस कमांड को रन डायलॉग में टाइप कर सकते हैं। फिर आप विभिन्न कार्यों को करने के लिए PowerShell विंडो में विभिन्न कमांड लाइन टाइप कर सकते हैं।

6. compmgmt.msc

विंडोज रन का यह कमांड कंप्यूटर मैनेजमेंट ऐप खोलता है जहां आप टास्क शेड्यूलर, इवेंट व्यूअर, डिवाइस मैनेजर, डिस्क मैनेजमेंट और अन्य जैसे सिस्टम टूल्स के सेट तक पहुंच सकते हैं। फिर आप अपने कंप्यूटर की विभिन्न सेटिंग्स प्रबंधित कर सकते हैं।

7. regedit

यदि आप अपने विंडोज 10/11 कंप्यूटर पर कुछ रजिस्ट्री सेटिंग्स को संपादित करना चाहते हैं तो यह रन कमांड आपको विंडोज रजिस्ट्री संपादक को तेजी से खोलने की सुविधा देता है। लेकिन यह अनुशंसा की जाती है कि कुछ गलत होने की स्थिति में इसे संपादित करने से पहले आप Windows रजिस्ट्री का बैकअप ले लें।

8. gpedit.msc

यह कमांड विंडोज़ 10/11 में ग्रुप पॉलिसी एडिटर खोलता है जो आपको विभिन्न विंडोज़ नीतियों को सेट और संपादित करने देता है। फिर भी, आपको अपने कंप्यूटर की खराबी से बचने के लिए नीतियों को संपादित करने में बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। आप विंडोज़ 10 में ग्रुप पॉलिसी का बैकअप भी ले सकते हैं। अगर कुछ भी गलत होता है, तो आप ग्रुप पॉलिसी सेटिंग्स को डिफ़ॉल्ट पर रीसेट कर सकते हैं

9. devmgmt.msc

यदि आप विंडोज 10/11 पर डिवाइस मैनेजर खोलना चाहते हैं, तो आप इस कमांड को विंडोज रन डायलॉग में टाइप कर सकते हैं। विंडोज़ डिवाइस मैनेजर में, आप अपने कंप्यूटर हार्डवेयर घटकों के ड्राइवरों को प्रबंधित कर सकते हैं, जैसे ड्राइवर को अपडेट करें, ड्राइवर को अनइंस्टॉल करें, ड्राइवर को वापस रोल करें, आदि। यदि कोई डिवाइस या घटक आपके कंप्यूटर पर असामान्य रूप से चल रहा है, तो आप पहले उसके ड्राइवर को अपडेट करके देख सकते हैं कि क्या यह समस्या को ठीक करने में मदद करता है।

10. netplwiz

यह विंडोज़ रन कमांड उपयोगकर्ता खाता विंडो खोलता है जहां आप अपने कंप्यूटर पर उपयोगकर्ता खाते प्रबंधित कर सकते हैं। आप अपने विंडोज 10/11 कंप्यूटर पर एक नया खाता जोड़ सकते हैं, पुराना खाता हटा सकते हैं, उपयोगकर्ता खाता पासवर्ड बदल सकते हैं, उपयोगकर्ता खाते की सुरक्षा प्रबंधित कर सकते हैं आदि।

 

यदि अपको पोस्ट आच्छि लगी तो कमेन्ट करे ।

धन्यवाद .

 

1 thought on “How to open windows run app। विंडोज़ रन ऐप कैसे खोलें”

Leave a Comment