ChatGPT vs Google Bard । हिन्दी मै आएगा गूगल का AI

ChatGPT vs Google Bard । हिन्दी मै आएगा गूगल का AI

 

ChatGPT vs Google Bard । हिन्दी मै आएगा गूगल का AI
ChatGPT vs Google Bard । हिन्दी मै आएगा गूगल का AI

 

 

Google Bard vs ChatGPT: Which Is the Best AI Chatbot?

 

नवंबर 2022 में चैटजीपीटी को जनता के लिए जारी किए जाने के बाद, अन्य तकनीकी दिग्गजों द्वारा अपने स्वयं के संस्करण जारी करने में केवल समय की बात थी। मार्च 2023 में, बार्ड एआई, ओपनएआई के गेम-चेंजिंग चैटबॉट के लिए Google का जवाब, यूएस और यूके में लॉन्च किया गया था।

 

बार्ड ChatGPT की तुलना में एक अलग भाषा मॉडल द्वारा संचालित है और अपने उत्तरों को तैयार करने के लिए डेटा के विभिन्न स्रोतों का उपयोग करता है, और इसका मतलब यह है कि प्रतिद्वंद्वी चैटबॉट हमेशा उन सवालों पर नहीं पहुंचता है जिनका उसे जवाब देने के लिए कहा जाता है – जो इसे Google बार्ड बनाम बनाता है चैटजीपीटी आमने-सामने और भी दिलचस्प।

 

कार्यस्थल में एआई का उपयोग करने वाले अधिक से अधिक व्यवसायों के साथ, हमने सोचा कि हम यह पता लगाएंगे कि कौन सा 12 अलग-अलग प्रश्नों के बेहतर उत्तर उत्पन्न करता है। दोनों सेवाओं के इस आमने-सामने परीक्षण में, हम निम्नलिखित को शामिल करते हैं:

गूगल बार्ड बनाम चैटजीपीटी: क्या अंतर है?

बार्ड और चैटजीपीटी के बीच मुख्य अंतर उनके संबंधित डेटा स्रोत हैं। बार्ड को अपने संवाद को बढ़ाने के लिए चुने गए डेटा के “इनफिनिसेट” पर प्रशिक्षित किया गया है और वास्तविक समय में इंटरनेट तक पहुंच है, जबकि चैटजीपीटी को डेटा के पूर्व-निर्धारित सेट पर प्रशिक्षित किया गया है जिसे 2021 से अपडेट नहीं किया गया है। दोनों कॉमन क्रॉल का उपयोग करते हैं हालाँकि, स्रोतों के रूप में विकिपीडिया, समाचार लेख और दस्तावेज़।

 

बार्ड और चैटजीपीटी दोनों बहुआयामी प्रश्नों के जटिल उत्तर उत्पन्न कर सकते हैं, लेकिन उन्हें कैसे प्रशिक्षित और निर्मित किया गया है, यह महत्वपूर्ण अंतर उन्हें अलग करता है। याद रखने योग्य अंतर के मुख्य बिंदु यहां दिए गए हैं।

Google Bard  AI   ChatGPT AI
चैटबॉट Bard AI ChatGPT
कंपनी गूगल ओपनएआई (माइक्रोसॉफ्ट)
डेटा के स्रोत infiniset.LaMDA” पर प्रशिक्षित, इसमें कॉमन क्रॉल से डेटा, लेख, किताबें और विकिपीडिया + वास्तविक समय में Google तक पहुंच शामिल है। डेटा के विशाल सेट पर पूर्व-प्रशिक्षित। सामान्य क्रॉल, लेख, किताबें और विकिपीडिया शामिल हैं।
भाषा मॉडल लाएमडीए जीपीटी-3.5/जीपीटी-4 (चैटजीपीटी प्लस)
कीमत मुक्त मुफ़्त, लेकिन चैटजीपीटी प्लस की कीमत $20/माह है
दाखिल करना साइन अप करने और प्रतीक्षा सूची में शामिल होने के लिए एक व्यक्तिगत Google खाते की आवश्यकता होती है। किसी ईमेल पते की आवश्यकता है. फिलहाल कोई प्रतीक्षा सूची नहीं.
बोली (Languages ) अंग्रेज़ी अंग्रेजी, स्पेनिश, कोरियाई, मंदारिन, इतालवी, जापानी

 

गूगल बार्ड बनाम चैटजीपीटी: अन्य प्रमुख अंतर (Google Bard vs ChatGPT: Other Key Differences )

डेटा स्रोतों और भाषा मॉडल में अंतर के अलावा, बार्ड और चैटजीपीटी के बीच कुछ अन्य महत्वपूर्ण अंतर भी हैं:

 

कोडिंग: चैटजीपीटी विशेष रूप से कोडिंग संकेत देने में माहिर है। Google के अनुसार, बार्ड यह कौशल “अभी भी सीख रहा है”, और अभी तक ChatGPT से मेल नहीं खाएगा।

संवादात्मक शिक्षा: चैटजीपीटी लोगों के साथ की गई बातचीत से सीख सकता है, जबकि बार्ड इस समय बहुत अधिक सीमित तरीके से ऐसा करता है।

ड्राफ्ट: बार्ड आपके द्वारा पूछे गए प्रश्नों के कई उत्तर देगा, जिन्हें आप “ड्राफ्ट देखें” दबाकर एक्सेस कर सकते हैं। ChatGPT प्रत्येक प्रश्न का केवल एक ही उत्तर देता है।

गूगल बार्ड बनाम चैटजीपीटी: परीक्षण प्रश्न ( Google Bard vs ChatGPT: Test Questions)

हमने Google के बार्ड और OpenAI के ChatGPT से 12 अलग-अलग प्रश्नों का एक सेट पूछा। हमारे संकेतों को उचित, उपयोगी और प्रासंगिक तरीकों से विभिन्न प्रकार के अनुरोधों का जवाब देने के लिए उनकी संबंधित क्षमताओं को प्रदर्शित करने के लिए चुना गया था

गूगल बार्ड बनाम चैटजीपीटी: मुख्य निष्कर्ष (Google Bard vs ChatGPT: Key Findings )

इससे पहले कि हम यह जानें कि बार्ड एआई और चैटजीपीटी ने हमारे प्रश्नों की श्रृंखला का कैसे जवाब दिया, यहां पिछले कुछ दिनों में दो चैटबॉट्स के उपयोग से कुछ शीर्ष-पंक्ति युक्तियां दी गई हैं:

 

बार्ड की प्रतिक्रियाएँ अधिक संवादात्मक थीं, जबकि चैटजीपीटी की प्रतिक्रियाएँ अधिक सूचनात्मक थीं

चैटजीपीटी संक्षेप में अड़ा रहा, जबकि बार्ड के प्रासंगिक अतिरिक्त जानकारी प्रसारित करने की अधिक संभावना थी

बार्ड ने हमें नवीनतम जानकारी दी, जबकि चैटजीपीटी को एक प्रश्न पर इस संबंध में संघर्ष करना पड़ा

चैटजीपीटी ने कविता लेखन और सामग्री विचार जैसे कार्यों के लिए अधिक चतुर उत्तर तैयार किए

बार्ड की प्रतिक्रियाएँ अक्सर ChatGPT की प्रतिक्रियाओं की तुलना में अधिक पठनीय प्रारूप में प्रस्तुत की जाती थीं

चैटजीपीटी व्याख्या और संक्षेपण में बेहतर था, लेकिन बार्ड सरलीकरण में बेहतर था

याद रखें, बार्ड और चैटजीपीटी पर वास्तविक समय में काम किया जा रहा है, और अनुरोधों पर अद्वितीय प्रतिक्रियाएँ उत्पन्न करते हैं।

कार्यस्थल पर बार्ड और चैटजीपीटी का उपयोग करना ( Using Bard and ChatGPT at Work )

पिछले साल ChatGPT के रिलीज़ होने के बाद से, तकनीकी क्षेत्र और उससे आगे की कंपनियाँ अपने कामकाजी जीवन को आसान बनाने के लिए इसकी क्षमताओं का उपयोग करने के लिए नए तरीके खोज रही हैं। लेकिन इसकी शक्ति और क्षमता को देखते हुए, एआई का उपयोग करने वाले सभी व्यवसायों को कुछ चीजें ध्यान में रखनी चाहिए।

 

सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपके कर्मचारी इस बात से अवगत हैं कि वे चैटजीपीटी का उपयोग किस लिए कर सकते हैं और क्या नहीं। Google शीट फ़ॉर्मूले बनाना एक बात है, लेकिन संपूर्ण लेख लिखने या सामग्री तैयार करने के लिए ChatGPT का उपयोग करने से साहित्यिक चोरी और संपादकीय अखंडता से संबंधित असंख्य कठिन प्रश्न सामने आते हैं। स्पष्ट दिशानिर्देश होने से यह सुनिश्चित हो जाएगा कि आप आगे चलकर एआई-प्रेरित आग से नहीं लड़ रहे हैं।

 

दूसरे, सुनिश्चित करें कि आपका स्टाफ चैटजीपीटी के नियमों और शर्तों के साथ-साथ चैटजीपीटी का उपयोग करते समय बरती जाने वाली सावधानियों से अवगत है। ChatGPT में आप जो कुछ भी टाइप करते हैं उसका उपयोग तकनीकी रूप से मॉडल को प्रशिक्षित करने के लिए किया जा सकता है – इसलिए इसका उपयोग करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को यह याद रखना होगा कि ChatGPT उनके डेटा को सहेजता है और किसी भी जानकारी को इनपुट करने से पहले उसके बारे में सावधानी से सोचना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने रेस्तरां की गुप्त सॉस रेसिपी में सुधार करना चाहते हैं, तो हम इसे ChatGPT में टाइप करने का सुझाव नहीं देंगे।

 

यदि आप चैटजीपीटी का बिल्कुल भी उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो अब शुरू करने का समय आ गया है। यह पहले से ही कुछ व्यवसायों के मूल्यवान समय और संसाधनों की बचत कर रहा है, और यह केवल अधिक बुद्धिमान, और अपने वर्तमान पुनरावृत्ति की तुलना में अधिक सक्षम बनने जा रहा है – GPT-4 की हालिया रिलीज दर्शाती है कि यह घटना कितनी तेजी से विकसित हो रही है। हमारी सलाह? यह जगह देखो।

 

Topic

हिन्दी मै आएगा गूगल का AI
chatgpt vs google bard
google bard vs chartgpt hindi
google bard vs chatgpt 4
google band vs chatgpt which is better
google bard vs chatgpt reddit

google vs chatgpt comparison
google bard vs chatgpt chess
google and gpt chatgpt chart
microsoft chatgpt vs google bardBard vs. ChatGPT: What’s the difference?
ChatGPT vs. Bard: What’s the difference? [2023]
ChatGPT vs Google Bard (2023): An in-depth compari

 

 

हमारे अन्य पोस्ट पढ़ें

 

यदि अपको पोस्ट आच्छि लगी तो कमेन्ट करे ।

धन्यवाद .

 

4 thoughts on “ChatGPT vs Google Bard । हिन्दी मै आएगा गूगल का AI”

Leave a Comment